DSEU में छात्रों का बड़ा हल्ला बोल: भीम आर्मी के साथ अवैध फीस वृद्धि और भेदभाव के खिलाफ विरोध

दिल्ली, 2 सितंबर 2024: दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और DSEU प्रशासन पर लाखों छात्रों के साथ गंभीर अन्याय के आरोप लगे हैं। छात्र संगठनों का कहना है कि DSEU (दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी) में अवैध फीस वृद्धि, कोर्सेज का AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) से पंजीकरण न कराना, और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर DSEU का पंजीकरण में असफलता जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं।

DSEU Illegal Fee Hike
दिल्ली सरकार और DSEU प्रशासन पर छात्रों के साथ अन्याय के आरोप

छात्रों की चिंताएं और समस्याएँ

छात्र संगठनों का कहना है कि पिछले तीन वर्षों से DSEU छात्रों का मानसिक उत्पीड़न कर रहा है। SC (अनुसूचित जाति), ST (अनुसूचित जनजाति), OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) और EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) छात्रों के साथ भेदभाव की शिकायतें भी उठी हैं। छात्रों की रुक गईं परिणामों को तत्काल जारी करने और अतिरिक्त फीस की वापसी की मांग की जा रही है।

आंदोलन की चेतावनी

छात्र संगठनों ने सरकार और DSEU प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि इन समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो भीम आर्मी और भीम आर्मी स्टूडेंट्स फेडरेशन (ADSU) सड़कों पर उतरकर निर्णायक कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे।

सख्त निर्देश

छात्र संगठनों ने सख्त निर्देश दिए हैं कि उपराज्यपाल और DSEU प्रशासन सभी समस्याओं का तुरंत समाधान करें। भेदभाव पर रोक लगाने, परिणाम जारी करने, और अतिरिक्त फीस की वापसी पर तत्काल कार्यवाही की जाए।

You Can Read Also:

इस मामले में दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल और DSEU प्रशासन की तत्परता और प्रतिक्रिया से ही तय होगा कि छात्रों की समस्याओं का समाधान होगा या आंदोलन की राह अपनानी पड़ेगी।

Keywords: Delhi Government, DSEU, AICTE Registration, Student Rights, Bhim Army, SC/ST/OBC/EWS Discrimination, National Scholarship Portal, Illegal Fee Hike, Student Protest